• banner

गार्डन ऑफ स्पिरिचुअल विजडम

सारनाथ में आने वाले पर्यटकों के लिए यह गार्डन सबसे नवीनतम आकर्षण है। सारनाथ में बुद्ध धर्म में रुचि रखने वाले अनेकों पर्यटक आते हैं।

यह गार्डन प्रदर्शनी एवं मूर्तियों के जरिये बुद्ध धर्म के मुख्य तत्वों को संप्रेषित करता है। यहाँ होने वाली प्रदर्शनी में भारतीय अध्यात्म का सार बहुत ही सरल भाषा में ग्राफिक्स के साथ सचित्र किया जाता है। यह गार्डन बहुत ही खूबसूरती से बना हुआ है तथा यहाँ आए पर्यटकों को इस पवित्र स्थल में स्वर्गीय अनुभव करना पसंद है।

आधुनिक जीवन की जटिलता में वृद्धि करने वाला और मात्र कमाई के उद्देश्य से अर्जित ज्ञान सदा ही अपर्याप्त माना गया है | यहाँ गार्डन के आगंतुकों में आगे चल कर आध्यात्मिकता के विषय में रुचि बढ़ाने का प्रयास किया गया है।

यहाँ गार्डन के एक भाग में जड़ी-बूटी संबंधी पेड़ पौधे लगाए गए हैं जो आयुर्वेद का आधार हैं। आयुर्वेद हमें यह सिखाता है कि प्रकृति, सादगी तथा संतुष्टि का सही तालमेल ही तंदुस्र्स्ती की कुंजी है। यह पाँच हज़ार साल पुरानी प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली है जो योग प्रणाली का एक भाग है।

आज, आयुर्वेद मन एवं शरीर चिकित्सा के मामले में सबसे आगे है। अब यह अपने पारंपरिक आधार से आगे फैल चुका है तथा दुनिया भर में काफी प्रसिद्धि भी प्राप्त कर चुका है।

यहाँ देश के विभिन्न भागों से लाए गए आयुर्वेदिक पौधों की प्रदर्शिनी पर्यटकों को आयुर्वेद की एक झलक दिखाती है।