आगरा करेगा हॉट एयर बैलून फेस्टिवल की मेजबानी

प्रदेश में साहसिक और एविएशन पर आधारित गतिविधि के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा दने को लिए पर्यटन विभाग द्वारा १४-१६ नवंबर के मध्य आगरा में ताज हॉट एयर बैलून फेस्टिवल/ महोत्सव का आयोजन किया जायेगा।

महोत्सव में ब्रिटेन, अमेरिका, स्पेन, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों के 15 विशेषज्ञ बैलूनिस्ट भाग लेंगे। ये सभी विशेषज्ञ अपनी उड़ान क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। इस महोत्सव के दौरान आगरा का आकाश बहुत सारे रंगीन गुब्बारों के साथ इंद्रधनुषीय हो जायेगा। एविएशन खेल का सबसे सुरक्षित रूपों में से एक हॉट एयर बैलून से एक के रूप में जाना जाता है।

हॉट एयर बैलून महोत्सव के विषय में सचिव / महानिदेशक, पर्यटन, उत्तर प्रदेश श्री अमृत अभिजात ने बताया की पर्यटन विभाग प्रदेश में साहसिक खेलों के प्रति आकर्षण बढ़ाने और पर्यटकों को नयी पर्यटन गतिविधियों से जोड़ने के लिए आगरा में हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन कर रहा है. सरकार के इस कदम से आगरा हॉट एयर बैलून स्पोर्ट्स के नए गंतव्य के रूप में विकसित होगा।"

श्री अभिजात ने बताया कि महोत्सव के दौरान १५ की संख्या में हॉट एयर बैलून सुबह व शाम को आगरा के आकाश की शोभा बढ़ाएंगे एवं इन गुब्बारों से पर्यटकों को ताज नगरी का विहंगम दृश्य देखने को मिलेगा. इस महोत्सव के दौरान संगीत के नाईट ग्लो कॉन्सर्ट का भी आयोजन किया जायेगा।

हॉट एयर बैलून फेस्टिवल आगरा को पूरे विश्व में एक विशिष्ट पहचान दिलाने के अभियान के एक नया कदम है. इस अभियान के अंतर्गत पूर्व में मेरा आगरा इवेंट का आयोजन आगरा में किया गया था, जिसने आगरा शहर को उसकी एक नयी पहचान नया लोगो दिया और अब हॉट एयर बैलून ताजमहल, आगरा फोर्ट, फतेहपुर सिकरी जैसी इमारतों वाले इस हेरिटेज आर्क के महत्वपूर्ण शहर को साहसिक पर्यटन का भी ताज बना देगा।

उत्तर प्रदेश सरकार हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन ई-फैक्टर एडवेंचर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर कर रहा है. ई-फैक्टर एडवेंचर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन करने वाली भारत में एक प्रतिष्ठित कंपनी है।

 उत्तर प्रदेश पर्यटन 

 ताज बैलून महोत्सव 

ताज बलून महोत्सव की फोटो


उ. प्र. पर्यटन से जुड़ें   #uptourism   #UPNahiDekhaTohIndiaNahiDekha
अंतिम नवीनीकृत तिथि : मंगलवार, Jan 29 2019 10:52AM